नकली ऊँगली से किया जाता है फर्जी मतदान, जानिए क्या है सच

नकली ऊँगली से किया जाता है फर्जी मतदान, जानिए क्या है सच

इन दिनों सोशल मीडिया पर नकली उंगलियों की एक चौंका देने वाली फोटो वायरल हो रही है। इस तस्वीर के आधार पर कहा जा रहा है कि चुनावों में नकली उंगलियों के जरिये फर्जी मतदान करवाया जा रहा है। इससे चुनाव व्यवस्था पर सवाल खड़े होने के बाद जब इसकी चुनाव आयोग ने पड़ताल करवाई तो यह कोरी अफवाह निकली। इसका मतदान से कोई सम्बन्ध नहीं है।
नकली ऊँगली से फर्जी मतदान:
उत्तर प्रदेश चुनाव में फर्जी मतदान किया जा रहा है। इसमें दिखाया गया है कि नकली उंगलियों की नकाब को असली उंगली पर लगाकर मतदान किया जा रहा है और मतदान करने के बाद नकली उंगली को हटा कर फिर से दुबारा मतदान करने चले जाने की बातें सामने आई। सोशल मीडिया में तस्वीर वायरल होते ही दावा किया जा रहा है कि इसे यूपी में चुनाव आयोग ने पकड़ा है।
यह है केवल अपवाह:
लेकिन मुख्य चुनाव आयोग डॉ एसवाई कुरैशी ने इसकी तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा कि यह किसी ने मुझे भेजा है। जब चुनाव आयोग ने इसकी जांच की गई तो पता चला कि यह सिर्फ एक अफवाह है, इसका चुनावों के मतदान से कोई संबंध नहीं है। यह तस्वीर जापान की है जहां इस तरह की उंगलियों को उपयोग में लाया जाता है। ऐसी उंगली को लगवाने में 1 लाख 61 हजार रूपये का खर्च आता है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.