Sarahah पर मैसेज भेजने वाले का नाम एक्सपोज करने वाली वेबसाइट का सच जानिए

सोशल मीडिया में Sarahah ऐप वायरल हो गया है. ये ऐप अब तक 30 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. इंडिया में भी ये ऐप खूब यूज किया जा रहा है. इस ऐप से आप अपनी आइडेंटिटी छुपाकर किसी को भी मैसेज कर सकते हैं. साथ ही कोई भी आपको मैसेज कर सकता है और आपको पता नहीं चलेगा कि मैसेज किसने किया है. यह साउदी अरब का ऐप है. साऊदी में सराहा का मतलब है Honesty ईमानदारी.

 यहां आप किसी से भी अपने प्यार और नफरत का इजहार कर सकते हैं. खास बात ये है कि सामने वाले को आपकी पहचान का पता नहीं है ऐसे में आपके दिल का वो डर खत्म हो जाएगा जो आपको मन की बात कहने से रोक लेता है.

लेकिन ऐसे एनॉनिमस मैसेज पढ़कर भेजने वाले के बारे में जानने की उत्सुकता भी तेज हो जाती है. लोगों की इस उत्सुकता को देखते हुए sarahahexposed नाम की एक वेबसाइट दावा कर रही है कि ये आपको सराहा पर मैसेज करने वाले यूजर के बारे में बताएगा.

इस दावे को जांचने जब हम इस वेबसाइट पर गए तो इसका ले-आउट बिलकुल Sarahah की ही तरह तैयार किया है. पेज पर कुछ लोगों के लाइव कमेंट भी नजर आ रहे हैं. इस पेज पर आपको बोल्ड अक्षरों में Enter Name का ऑप्शन नजर आएगा. लेकिन जब आपना सराहा वाला यूजर नेम डालेंगे तो आपके हाथ कुछ भी नहीं लगेगा. ये एक फेक दावा है.

ये वेबसाइट क्लिक बटोर कर पैसे कमा रहा है.ऐसे में अगर आपको ऐसा कोई भी मैसेज मिले तो इस झांसे में ना आएं.

सराहा एप का दावा है कि इसमें आपका डेटा एनक्रीप्टेड है जिसे डीकोड नहीं किया जा सकता है. इस एप में मैसेज भेजने वाले की पहचान का पता नहीं लगाया जा सकता है. ऐसे में जरुरी बात ये है कि अबतक कोई भी ऐसा बेव प्लेटफॉर्म या एप ऐसा नहीं है जो सराहा की डेटा सेक्योरिटी को तोड़ सके.

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.