Gazab Adda
अजब गज़ब दुनिया की हिंदी खबरे

Stop Hair fall: सर्दी में ना करे ये गलती नहीं तो सिर में हो सकती है डैंड्रफ, झड़ने लगेंगे बाल- घरेलू उपाय

सर्दी में अकसर लोग शिकायत करते हैं कि उनके बालों में डैंड्रफ हो गया है और उनके बाल बहुत झड़ रहे हैं. आप भी ऐसी ही परेशानी से परेशान हैं, तो चलिए जानते हैं कि आप क्या गलती कर रहे हैं, जिससे आपको हो रहा है हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या और इससे बचाव कैसे किया जा सकता है.

Stop Hair Fall

सर्दी में मौसम पूरी तरह बदल जाता है. जहां हमारे हाथ-पैर फटने लगते हैं. वहीं, बालों के लिए यह मौसम ठीक नहीं होता है. यही वजह है कि सर्दी में आपके बालों की जरूरत और दिक्कतें बदल जाती हैं, जिस वजह से बालों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. अगर आप सर्दी में भी अपने बालों की केयर बिल्कुल वैसे ही कर रहे हैं. जैसे कि गर्मी में कर रहे थे. तो इससे आपके बालों में डैंड्रफ और बाल गिरने की समस्या बढ़ सकती है. और यह भूल आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है. बालों की देखभाल करते हुए आप जरा सी भी गलती करते हैं तो डैंड्रफ की समस्या काफी बढ़ सकती है और बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं. इस कारण ही कई लोगों का सर्दी में हेयर फॉल बहुत बढ़ जाता है. 

डैंड्रफ और बालों के झड़ने से रोकने के लिए घरेलू उपाय | Home remedies to prevent dandruff and hair fall

सर्दी  में स्किन ड्राई हो जाती है, जिससे सिर की ऊपरी त्वचा जिसे स्कैल्प कहते हैं, वो भी झड़ने लगती है. यह डेड स्किन सेल्स ही डैंड्रफ (dandruff meaning in hindi) कहलाते हैं. जो पूरे समय स्कैल्प पर मौजूद रहते हैं. इस दौरान बालों की देखभाल ठीक से नहीं करेंगे तो आपको नुकसान पहुंच सकता है. 

हमेशा तेल लगाएं 

आपको बता दें कि सर्दी में तो बालों के लिए तेल काफी जरूरी है. इससे बालों को प्राकृतिक नमी मिलती है. अगर आप सर्दियों में ज्यादा समय बालों में तेल लगाएं रखेंगे तो डैंड्रफ त्वचा पर जम सकता है और अपने साथ धूल-मिट्टी और गंदगी को भी खींच सकता है. इससे स्कैल्प को सांस लेने का मौका नहीं मिलता और वह अनहेल्दी होने लगते हैं. इसलिए, सर्दी के मौसम में नहाने से 1 या 2 घंटा पहले तेल अच्छे से लगाएं और फिर शैंपू कर लें. वैसे आप चाहे तो रात को सोते समय भी तेल लगाकर मालिश कर सकते हैं बालों की और सुबह बाल धो लें. 

ज्यादा शैंपू करने से बचें 


आप डैंड्रफ और गंदगी को साफ करने के लिए अच्छी तरह से शैंपू करें.  पर इसका मतलब यह नहीं है कि आप बहुत ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल करें या फिर रोज शैंपू करें. बाल कितने दिन में धोने चाहिए, यह आपके बालों की लंबाई और प्रकार पर निर्भर करता है. जरूरत से ज्यादा शैंपू करने से स्कैल्प ड्राई हो सकते हैं और डैंड्रफ की समस्या (tips to prevent dandruff) बढ़ सकती है. जिसके साथ सिर में खुजली (Itchy Scalp problem) और बालों की जड़े कमजोर हो सकती हैं और इससे बाल गिरने लगते हैं तेजी से. जोकि गंभीर हेयर फॉल का कारण (Hair fall) भी बन सकता है.

Tips to stop hair fall:


बहुत से लोग सिर धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हैं. इससे बालों की जड़े थोड़ी खुल जाती हैं और बाल टूटने का खतरा अधिक होता है. ऐसे में कंघी करने से हेयर फॉल होने के चांस बढ़ जाते हैं. और बाल भी कमजोर हो जाते हैं. चूंकि सर्दी में बाल सूखने में काफी समय लगता है, इसलिए लोग गीले बालों में ही कंघी करने लगते हैं. इससे बाल ज्यादा टूटते हैं. जब बाल हल्के सूख जाएं तब चौड़े दांत वाली कंघी से बाल बनाएं. इससे बाल कम गिरेंगे. वहीं बालों को सूखाने के लिए ज्यादा हेयर ड्रायर का इस्तेमाल भी ना करें. 

Leave A Reply

Your email address will not be published.