चिकित्सकों का दावा, बीयर पीने से मिलती चमकदार त्वचा, खत्म हो जाती हैं ये बीमारियां

Benefits of Drinking Beer in Hindi

आमतौर पर शराब और बीयर को सेहत के लिए काफी हानिकारक माना जाता है। लेकिन, बीयर को सीमित मात्रा में लिया जाए तो यह सेहत का खजाना भी साबित हो सकती है। यह हम नहीं, बल्कि चिकित्सकों और डायटिशिन की राय है। चिकित्सकों का मानना है कि बीयर को सीमित मात्रा में लेने से इसके कई फायदे हैं, लेकिन अगर इसे अधिक मात्रा में लिया जाए तो यह नुकसान भी करती है।

होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. रविद्र तोमर कहते हैं कि ऐसे कई शोध हैं, जिनसे पता चलता है कि बीयर को अगर सीमित मात्रा में लिया जाए तो तनाव के साथ ही घबराहट और थकान को दूर करती है। उन्होंने बताया कि होम्योपैथिक शोघ से भी पता चला है कि 350 मिली ग्राम तक बीयर पीने से शरीर को काफी फायदा पहुंचता है। किडनी स्टोन हो जाए तो बीयर पीने से स्टोन टूटकर यूरिन के जरिए बाहर आ जाता है। उन्होंने बताया कि अच्छी और चमकदार त्वचा के लिए लोग ब्यूटी पार्लर जाते हैं, लेकिन अगर 250 मिली बीयर पी जाए तो इससे भी त्वचा पर काफी असर पड़ता है। बीयर की ये मात्रा आपकी स्किन पर काफी असर डालेगी।

बीयर पीने के फायदे (Beer Benefits)

बीयर पीने से मजबूत होगी याददाश्त

डायटिशियन संगीता पांडे बताती हैं कि बीयर में हॉप्स और खमीर होता है, जो त्वचा को स्वस्थ तो रखने के साथ शरीर के घाव को भी तेजी से भरता है। आजकल लोगों की याददाश्त कमजोर होने लगी है और उनको भूलने की बीमारी लग रही है। सीमित मात्रा में बीयर पीकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है। बीयर में मौजूद सिलिकॉन और हॉप्स जैसे तत्व अल्जाइमर की रोकथाम करने में मददगार माने जाते हैं।

अल्सर की समस्या में मिलता है आराम

डाॅ. वीरेन खोखर बताते हैं कि 75 मिलीग्राम बीयर लेने से अल्सर की समस्या में काफी आराम होता है और इससे एच पायलोरी इंफेक्शन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। लेकिन, बीयर को सिर्फ सीमित मात्रा में ही लें, क्योंकि इसके काफी नुकसान भी हैं।

विश्व इतिहास का सबसे बुरा व्यक्ति जिसके बारे में अधिकांश लोग नहीं जानते? एक भयानक इतिहास

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.