5 Very Dangerous Plants in the World Hindi: खतरनाक पौधे जिनके संपर्क में आते ही पक्की है मौत!

पेड़-पौधों का ख्याल आते ही एक शानदार नजारा हमारी आंखों के सामने आ जाता है। इसमें कई तरह के फल फूल इत्यादि होते हैं। इस बारे में सोचते हुए कभी आपको ख्याल आया है कि कुछ पेड़-पौधे इंसानों के लिए इस कदर खतरनाक होते हैं कि उनकी छूने भर से या उनका फल या फूल खाने से इंसानों की मौत तक हो सकती है या इंसान गंभीर बीमारी से पीड़ित हो सकता। आज इस खबर में हम उन्हीं चुनिंदा पेड़ पौधों के बारे में आपको बताएंगे जिनके संपर्क में आना इंसानों के लिए खतरनाक होता है। ऐसे पेड़ पौधों से इंसानों की दूरी ही भली है।

जीव-जन्तुओ से जुड़े 75 गजब रोचक तथ्य | Facts About Animals in Hindi

Dangerous Plants In The World कौन-कौन से हैं वो खतरनाक पेड़

Machineel Tree:

सेंट्रल साउथ अमरीका में पाए जाने वाला यह पेड़ इस कदर खतरनाक है कि इसके फल के सेवन और इसके पास जाने भर से इंसानों की मौत तक हो सकती है। इसी वजह से इस पेड़ को Death Apple कहा जाता है।

 Cerbera Odollam

इस पौधे को सुसाइड ट्री के नाम से भी जाना जाता है। लोग इस पौधे का इस्तेमाल लोगों को ही मारने में करते हैं। अर्थात मर्डर करने के लिए भी कारगर साबित हो चुका है क्योंकि यह जहर किसी भी वैज्ञानिक जांच में नहीं आता।

Rosary Pea:

सुंदर सा दिखने वाला यह पेड़ काफी खतरनाक है। इसके सुंदर से लाल बीज इस कदर खतरनाक है कि इनका गलती से सेवन कर लें तो इंसान मौत के घाट तक उतर जाता है। हालांकि पहले इन बीजों का इस्तेमाल आभूषण बनाने में होता था, लेकिन इसके इस कदर खतरनाक साबित होने की वजह से अब नहीं होता।

Poison Oak & Ivy

पॉइज़न ओर और आइवी के संपर्क में आने पर इंसानों की त्वचा पर छाले या लाल चकत्ते हो जाते हैं। कई मामलों में तो इस वजह से इंसानों की मौत तक हो चुकी है। यह पौधा इंसानी त्वचा के लिए काफी खतरनाक साबित हो चुका है।

Gaint Hogweed:

ब्रिटेन में पाए जाने वाले इस पौधे के सफेद फूल दिखने में काफी सुंदर हैं, लेकिन इन फूलों को खाने से अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही अगर इन फूलों का संपर्क आंखों से हो जाता है तो लोग अंधे तक हो जाते हैं।

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.