स्वस्थ रहना है तो आज ही छोड़ दें अपनी इन 4 बुरी आदतों को…..!!

उतार-चढ़ाव भरे मौसम में हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है। मौसम में ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक्स और एसी की आदतों को नहीं छोड़ पाते, जिससे सर्दी-जुकाम की गिरफ्त में आ जाते हैं। अक्सर देखने में आता है कि हम तेज धूप और गर्मी से पसीने में लथपथ आते हैं और एसी, कूलर या पंखे के सामने बैठ जाते हैं या बाहर से आकर फ्रिज का ठंडा पानी पी लेते हैं। इससे सर्द-गर्म होने का खतरा बढ़ जाता है। तो आज से ही उन गलत आदतों को छोड़ दें, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं……

नींद पूरी न लेना :
अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो काम को बहुत अधि‍क तवज्जोह देते हैं और अपनी नींद पूरी नहीं करते तो आपकी यह आदत ठीक नहीं। एक स्वस्थ शरीर आप तभी पा सकते हैं, जब आपकी नींद पूरी हो. आपको कम से कम आठ घंटे की पूरी नींद लेने की आदत डालनी चाहिए।
तला भुना खाने से बचें :
इस मौसम में बाहर का, बासी, तला-भुना, मिर्च-मसाले वाला कुछ भी खाने से बचें। खूब पानी पीएं और घर का बना हल्का भोजन ही लें। हमेशा साफ और उबला हुआ पानी ही पीएं।
सफाई का रखें ध्यान :
किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए हाथों को साबुन से धोएं। आपकी साफ-सफाई संक्रमण को रोकने में मददगार साबित होगी। मौसम में बदलाव आने पर रात को सोते वक्त नमक युक्त गुनगुने पानी से गरारे और भाप लेने की आदत डालें। किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
संक्रमित व्यक्त‍ि से दूर रहें :
कोश‍िश करें की आप किसी भी संक्रमित व्यक्ति‍ के संपर्क में न आएं। यह थोड़ा सा कठिन हो सकता है, लेकिन आपके लिए अच्छा है। अगर किसी संक्रमित व्यक्ति‍ के संपर्क में आना भी पड़े तो साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। दोस्ती और प्यार अपनी जगह है, लेकिन स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी जरूरी है।
You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.