जानिए, उंगलियों के पास आप के शरीर के उन हिस्सों की सीक्रेट जानकारियां होती हैं !

उंगलियों में रहस्य क्या आपको पता हैं। नहीं पता हैं तो चलिये हम आपको बताते हैं दरअसल आपके शरीर के अंग आप का आईना हैं। आज हम सिर्फ उंगलियों में रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं कि वह आपके बारे में क्या बोलती हैं। स्वभाव व बीमारियों के बारे में  क्या कहती हैं जानिये इन बातों को…..

अनामिका उंगली से तर्जनी बड़ी हो तो 
अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि तर्जनी उंगली यदि अनामिका उंगली से बड़ी है तो आपको प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम है। महिलाओं में तर्जनी अंगुली के बड़े होने का अर्थ है स्तन कैंसर की ज्यादा आशंका।

यदि अनामिका तर्जनी उंगली सेछोटी है   
144 कोरियन लोगों पर किये गये अध्ययन से पता चला कि जिनकी तर्जनी उंगली अनामिका उंगली से छोटी थी उनके प्राइवेट पार्ट का आकार बड़ा था। एक शोध के मुताबिक अर्थराइटिस और गठिया में जिन महिलाओं की अनामिका अंगुली तर्जनी अंगुली से बड़ी होती है, उन्‍हें अर्थराइटिस का अधिक सामना करना पड़ता है।

मोटी और घुमावदार अंगुली
अगर आपकी अंगुलियां मोटी, घुमावदार और जुड़ी हुई हैं तो वो यह हृदय और गुर्दे से जुड़ी समस्याओं के बारे में बताती हैं। अगर आपकी संचार प्रणाली ठीक नहीं है तो आपके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर ठीक नहीं हो सकता।

उंगलियों में सूजन है तो
अगर आपकी अंगुलियों में सूजन है। तमाम कोशिशों के बाद भी अंगूठी आपकी उंगली में फिट नहीं हो रही है। आपके पीरियड्स की डेट आसपास नहीं है तो यह हाइपोथायराइडिज्म का लक्षण हो सकता है। ऐसे लक्षण दिखने पर डॉक्टर से संपर्क करें और ब्लड टेस्ट करवाएं

उंगलियों में गांठें होने पर
अगर उंगलियों का आकार भी बिगड़ा हुआ नजर आता है। यह ओस्टियोअर्थराइटिस का लक्षण हो सकता है। यह उंगलियों के पोरों पर स्‍थ‍ित ग्रंथियां होती हैं। जब साइड की हड्डियां आकार में बढ़ने लगती हैं, तो अस्थियों का सिरा साथ रगड़ने लगता है जिससे ‘बोन-स्‍पर’ बनने लगते हैं।

 

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.