युवा के लिए अपने कैरियर को शुरु करने से पहले इन बातों का ध्यान रखना चाहिए

एक युवा के लिए नए व्यवसाय को शुरू करना या एक पेशेवर के रूप में किसी व्यवसाय में शामिल होना किसी एवेरेस्ट को चढ़ने से कम नहीं है. हम जब भी कोई नया व्यवयास शुरू करते है तो हमें चारों ओर से सलाह मिलनी शुरू हो जाती है पर उसमें से क्या सही और क्या गलत है इसकी पहचान करना बहुत मुश्किल काम होता है. हम पुस्तकों या ऑनलाइन स्रोतों से व्यावहारिक सलाह या व्यवसाय ज्ञान तो ले सकते हैं लेकिन वास्तविक अनुभव के लिए ये सब प्राप्त नहीं होता है. बिना वास्तविक अनुभव लिए व्यावहारिक सलाह या व्यवसाय ज्ञान भी अधूरा सा लगता है. व्यावहारिक सलाह या व्यवसाय ज्ञान के माध्यम से व्यवसाय के बुनियादी सिद्धांतों को समझना मुश्किल होता है.

एक युवा के लिए अपने कैरियर को शुरु करने से पहले कुछ व्यवसायिक सबको का पालन करना चाहिए – ये सबक सबसे महत्वपूर्ण हैं, जब आप किसी व्यवयास की शुरुआत करते है.

कड़ी मेहनत हमेशा रंग लाती है –

 

जीवन में सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण सबक है कड़ी मेहनत करना. जीवन में कड़ी मेहनत प्रतिभा और बुद्धिमत्ता से भी अधिक महतवपूर्ण होती है. सफलता की कुंजी ही कड़ी मेहनत है और यदि आप सफल होना चाहते हैं तो ये आवश्यक है. कड़ी मेहनत न केवल अच्छी परिस्थितियों में बल्कि बुरी परिस्थितियों में भी काम आती है. इसका मतलब यह है काम चाहे कितना भी चुनौतीपूर्ण क्यों न हो, कड़ी मेहनत हमेशा रंग लाती है.

गलतियां स्वीकारना और असफलता से सीखना –

हमें अपनी गलतियों को जानने और मानने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए. ऐसा करने से हमें आगे बढ़ने और दुबारा गलतियां ना दोहराने की प्रेरणा मिलती है. वो कोई भी व्यक्ति सही नहीं है जो अपनी गलतियां नहीं मानता. भले ही वो कितने सफल या असफल क्यों न हों. हमें अपनी गलतियों को छुपाना नहीं चाहिए. ये समय बर्बाद करने जैसा है. हमें उन्हें स्वीकार करके वास्तविकता का सामना करना चाहिए. स्वयं स्वीकृति से अधिक बड़ा विश्वास कोई नहीं है.

अतीत से सीखें –

 

सभी लोग भविष्य पर ध्यान देते हैं और अपनी योजना उसी के अनुसार बनाते है जो महत्वपूर्ण है. पर अतीत से सीखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. हमें अतीत में झांकना चाहिए. हमारा भूतपूर्व प्रदर्शन वास्तव में हमारे भविष्य के प्रदर्शन को प्रतिबिंबित करता है. अपने व्यवसाय को मज़बूत करने के लिए गलतियों को न दोहराना एक सबक है. इन गलतियों पर ध्यान देकर इनसे सीखें.

शिक्षा में निवेश –

अपने जीवन के दौरान हम असंख्य निवेश के अवसरों का सामना करते है. वास्तव में एक सफल व्यक्ति जानता है कि शिक्षा की तुलना में कोई ओर बेहतर निवेश नहीं हो सकता है. हमें शिक्षा में भारी निवेश करना चाहिए. हमारा निवेश वास्तव में रुचि अनुसार हो न कि पेपर की डिग्री प्राप्त करने के लिए. शिक्षा एक आजीवन प्रक्रिया है जो कभी समाप्त नहीं होती है.

 

 

 

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.