दुनिया की सबसे खतरनाक जगह, जहां हुकूमत करते हैं जहरीले सांप

इंसान को हर मोड़ पर खतरों का सामना करना पड़ता है । दुनिया में कई ऐसी खतरनाक जगह हैं जिन पर इंसान का जाना खतरे से खाली नही है। ऐसी ही एक जगह है जहां पर सिर्फ और सिर्फ जहरीलें सांपो का बसेरा है। ऐसा ही है ब्राजील का एक आइलैंड जहां केवल जहरीलें गोल्डन पिट वाइपर सांपो कि हुकूमत चलती है।

समुद्र मे स्तिथ इस आइलैंड का नाम Ilha de Queimada Grande है, पर इसे अब स्नेक आइलैंड के नाम से जाना जाता है। आइलैंड का एरिया 4,30,000 वर्ग मीटर हैं। यानि कि इस आइलैंड पर करीब 20,00,000 (बीस लाख) जहरीलें गोल्डन पिटवाइपर सांप रहते है। जहरीले सांपो कि इतनी अधिक संख्या के कारण, ब्राजीलियन नेवी ने आम इंसानो का इस पर जाना प्रतिबंधित कर रखा है।

सांपो की संख्या इतनी अधिक है कि हर एक वर्ग मीटर में पांच सांप रहते हैं यही नहीं इन सांपों कि गिनती विश्व के सबसे जहरीले सांपो में होती है। इस सांप के काटने से आदमी 10 से 15 मिनट के अंदर मर जाता है।
इस भूभाग से होकर जाने वाले प्रवासी पक्षियों के लिए यह आइलैंड रेस्टिंग पॉइंट की तरह है। गौरतलब है कि ये प्रवासी पक्षी इस वीरान टापू पर गोल्डन पिट वाइपर के भोजन का प्रमुख जरिया हैं। साथ ही इन सांपों की संख्या इस हद तक बढ़ने के लिए भी जिम्मेदार हैं।
You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.