यदि पेट्रोल को फ्रिज में रख दिया जाए तो क्या होगा- वो बर्फ बनेगा या नहीं?

गर्मियों के मौसम में फ्रिज में बर्फ जमाकर उनका इस्तेमाल हम करते ही हैं. अक्सर लोग आइसक्रीम भी जमाकर खाते हैं. अब सवाल ये उठता है कि क्या कोई भी तरल पदार्थ फ्रीजर में रख दिया जाए तो वो बर्फ बन जाएगा या नहीं. आइये जानते हैं हम इस सवाल का जवाब.

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अलग-अलग तरल पदार्थ का फ्रीजिंग प्वाइंट अलग-अलग होता है. जैसे पानी का फ्रीजिंग प्वाइंट जीरो डिग्री सेल्सियस है, इसका मतलब ये है कि जीरो डिग्री तापमान होने पर पानी बर्फ में बदलने लगता है.

सुकरात कौन था, जीवन परिचय? सुकरात के विचार, सिद्धांत क्या थे? सुकरात के प्रेरक प्रसंग कौनसे है? सुकरात की मृत्यु कैसे हुयी?

पेट्रोल को फ्रिज में रख दिया जाए तो क्या होगा

जब ये तापमान माइनस चार से पांच डिग्री पहुंच जाता है तो पानी ठोस बर्फ में बदल जाता है. मगर ये जरूरी नहीं है कि हर तरल पदार्थ जीरो डिग्री पर ही जम जाए.

अब बात करते हैं पेट्रोल की,

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Petrol का फार्मूला CnH2n+2 होता है और यह मुख्य रूप से कार्बन और हाइड्रोजन का कॉन्बिनेशन होता है और इसी वजह से इसका फ्रीजिंग प्वाइंट काफी नीचे होता है। पेट्रोल का फ्रीजिंग प्वाइंट माइनस 60 डिग्री सेल्सियस होता है.

अगर हम पेट्रोल को माइनस 60 डिग्री पर रखेंगे तो ही ये बर्फ में बदलना शुरू होगा. घरेलू फ्रीज में इतना कम तापमान संभव नहीं है. फ्रीजर का तापमान करीब 0 से -15 ℃ तक होता है। इसलिए अगर पेट्रोल को घरेलू फ्रिज में रखेंगे तो ये बर्फ नहीं बनेगा.

बता दें कि किसी भी तरल पदार्थ का फ्रीजिंग प्वाइंट उसमें उपस्थित तत्वों पर निर्भर करता है. पानी, दूध, खाद्य तेल, केरोसिन, पेट्रोल और डीजल इन सबके अणुसूत्र अलग-अलग होते हैं.

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.