OMG! आदमी ने दिया दो जुड़वां बच्चों को जन्म!

OMG! आदमी ने दो जुड़वां बच्चों को दिया जन्म!

ममता का रूप मां हैं इसलिए कुदरत ने महिला को ही मां बनने का तोहफा दिया है। लेकिन आपने कभी सुना है कोई पुरुष भी बच्चे को जन्म दे सकता है। कुदरत को कोई चुनौती नहीं दे सकता लेकिन विज्ञान के इस युग में एक पुरुष ने दो बच्चों को जन्म दिया है वो भी जुडवां बच्चों को जन्म। जी हां ये सच है, एक शख्स ने दो जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है। टेस्ट ट्यूब बेबी ने मेडिकल जगत में एक बार फिर से इतिहास रचा हैं। 

दरअसल, गुडग़ांव निवासी एक महिला की कोख सूनी थीं। मां नहीं बन पाने के इस दर्द को समेटे महिला पहुंच गई मेरठ के एक टेस्ट ट्यूब सेंटर में वहां डॉक्टरों ने असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी से ढाई साल के लंबे इलाज के बाद दो जुड़वां बच्चों को जन्म करवाया। दरअसल, ये महिला शुरू से ही पुरुष थी लेकिन जननागों विकास हुआ नहीं लेकिल इसके शरीर में अविकसित गर्भाशय जरूर पाया गया। 

एक वेबसाइट के अनुसार, डॉक्टरों ने बताया कि पुरुषों में 46 एक्स वाई क्रोमोसोम होते है वहीं महिलाओं में 46 एक्स-एक्स क्रोमोसोम होते है। डॉक्टरों के अनुसार 32 वर्ष की ये महिला 7 साल से नि:संतान थीं। जब उसकी जांंच की गई तो रिजल्ट चौंकाने वाले सामने आए। दरअसल ये महिला वास्तविकता में पुुरुष पाई गईं। डॉक्टरों के अनुसार, अविकसित गर्भाशय को विकसित करने के लिए उसका हॉर्मोन और एंडॉक्रिनल इलाज किया गया और उसके गर्भाशय के हॉर्मोन द्वारा बच्चे को जन्म देने लायक बनाया गया। 

इसके बाद ममता के पति के शुक्राणु से (ह्यूमन टिश्यू कल्चर) भू्रण तैयार किया गया जिसे पहले से ही तैयार किये गए गर्भाशय में प्रत्यारोपित किया गया। काफी कोशिशों के बाद इस महिला ने दो जुड़वां बच्चों को जन्म दिया। 

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.