हवाई जहाज का माइलेज जानकर हैरान रह जाएंगे आप

एक वक्त था जब सिर्फ अमीर लोग ही हवाई सफर यानी की Aeroplane करते थे, लेकिन अब ये मिडिल क्लास तक पहुंच गया है. अमूमन किसी भी समय में हवा में सफ़र करने वालों की संख्या दस लाख के आस पास होती है.

पेट्रोलियम ईधन का प्रयोग –

ये तो हम सभी जानते हैं कि हवाई जहाज पेट्रोलियम ईधन से चलते हैं. वो भी एक खास तरह के. जैसे बाइक, कार में ईधन पड़ता है वैसे ही हवाई जहाज में भी ईधन पड़ता है. वैसे आपकी बाइक कितने का एवरेज देती है? यानी की माइलेज ? 70-80-90 या फिर इससे कम ?

खैर छोड़िये आज बात बाइक या कार की नहीं एरोप्लेन की हो रही है. तो माइलेज की बात भी एरोप्लेन की ही करते हैं.

1 सेकेंड में 4 लीटर ईधन खर्च –

हवाई जहाज को देखकर आपके मन में भी ये सवाल तो जरुर आता होगा कि इतना भारी-भरकम हवाई जहाज चलने में कितना ईंधन खर्च करता होगा. तो ये जानकर आप जरुर हैरान रह जाएंगे, क्योंकि बोइंग 747 के जैसे विमान प्रति सेकेंड में लगभग 4 लीटर ईधन खर्च करते हैं.

10 घंटे की उड़ान के दौरान करीब 150,000 लीटर fuel खर्च होता है. बोइंग की वेब साइट के अनुसार बोइंग 747 एक किलोमीटर में लगभग 12 लीटर ईधन खर्च करता है.

जैसा कि आपने पहले जाना कि बोइंग 747 एक किलोमीटर में 12 लीटर ईंधन खर्च करता है. यानि एक बोइंग 747 में 12 लीटर ईंधन में 500 लोग एक किलोमीटर का सफर करते हैं.

कार से बेहतर माइलेज –

इसका मतलब ये है कि Aeroplane प्रति व्यक्ति प्रति किमी पर 0.024 लीटर का ईंधन खर्च कर रहा है. एक कार एक लीटर में लगभग 15 किलोमीटर की माइलेज देती है.

इसलिए अगर देखा जाए तो वोइंग 747 में किसी एक व्यक्ति का सफर कार की तुलना में बेहतर होता है. लेकिन, जब कार में चार लोग बैठ जाएं तो कार एक बेहतर विकल्प होती है. लेकिन यहां इस बात को भी ध्यान में रखना चाहिए कि 747 वोइंग 900 किमी/घंटे की तफ्तार से उड़ता है.

ईधन बचाने की कोशिश –

क्या आप जानतें हैं कि हवाई जहाजों में भी ईधन बचाने के लिए की तरह के तरीके अपनाए जाते हैं. इसके लिए सबसे महत्पूर्ण तरीका है विमानों की डायरेक्ट रूटिंग. यानी विमानों को सीधे रास्तों से ले जाना. इससे ईंधन की बचत होती है.

इसके अलावा, fuel की खपत को कंट्रोल करने के लिए विमान को एक निश्चित स्पीड पर उड़ाया जाता है जिससे ईधन की खपत कम होती है. ईधन के खपत में हवाई जहाजों का वजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जिस हवाई जहाज का वजन जितना कम रहेगा उसमें ईधन की खपत उतनी ही कम होती है.

अब इतना ज्ञान मिला है तो आगे बढ़ाइये, दूसरों को भी बताइये, लाइक और शेयर करिये. कमेंट में अपनी राय भी दीजिए और बने रहिये www.gazabadda.com के साथ.

Leave A Reply

Your email address will not be published.