बॉलीवुड के वो कलाकार जिन्होंने मौत को बहुत करीब से देखा है

फ़िल्म तो फ़िल्म होती है. इसके हीरो जो भी करते हैं, वो सिर्फ़ एक्टिंग होती है सच्चाई का उसमें नामोनिशां नहीं होता. कुछ ऐसी ही सोच अकसर लोगों की होती है. लेकिन बॉलीवुड के कुछ स्टार आपके मनोरंजन के लिए अपनी जान की बाज़ी भी लगा देते हैं. और इस स्टंट में अपनी जान तक को जोखिम में डाल देते हैं. सिर्फ़ इतना ही नहीं, कुछ ऐसे भी सेलेब्स हैं जिनके साथ हुए कुछ हादसे उनको मौत के करीब ले आए थे.

1 1. अमिताभ बच्चन

26 जुलाई 1982, इस तारीख को अमिताभ और उनके लाखों फ़ैंस कभी नहीं भूल सकते. ‘कुली’ फ़िल्म की शूटिंग में एक एक्शन सीन शूट करते वक़्त अभिताभ के पेट में एक कील घुस गई थी. इस कील ने बॉलीवुड के इस स्टार को मौत के पास पहुंचा दिया था. लेकिन फ़ैंस की दुआओं और डॉक्टर्स की मेहनत ने उन्हें बचा लिया. अगर इस हादसे का अंजाम कुछ गलत हुआ होता, तो शायद सदी के महानायक को उसके बाद हम कभी नहीं देख पाते.

2 2. ऐश्वर्या राय

अपने ससुर की तरह ऐश्वर्या का भी शूटींग के दौरान एक्सिडेंट हो गया था. 3 अप्रैल 2003 को वो ‘खाकी’ फ़िल्म की शूटिंग कर रहीं थीं, तभी अचानक एक जीप ने उन्हें धक्का मारा. इस दुर्घटना ने उनके बायें पैर को बुरी तरह घायल किया. उनके हाथ की हड्डी तीन जगहों से टूटी. एक वक़्त उनकी हालत काफ़ी गम्भीर थी. उन्हें इस दुर्घटना से उबरने में करीब 4 महीनों का वक़्त लगा था.

3 3. सलमान ख़ान

बॉलीवुड के भाई भी इस तरह के हादसे से गुज़र चुके हैं. फ़िल्म ‘तेरे नाम’ के सीन में उन्हें रेलवे ट्रैक पर चलना था जहां उनके पीछे से ट्रेन आ रही थी. इस सीन में वो इतने खो गए कि ट्रेन उनके काफ़ी करीब आ गई. उनके साथी एक्टर द्वारा उन्हें बचाया गया था.

4 4. रितिक रौशन

‘क्रिश’ फ़िल्म की शूटिंग के दौरान बॉलीवुड के इस सुपर हीरो की भी जान खतरे में आ गई थी. उन्हें करीब 50 फ़ीट की इमारत से छलांग लगानी थी. उनकी सुरक्षा के लिए उन्हें एक तार से बांधा गया था. लेकिन जैसे ही उन्होंने छलांग लगाई वो तार टूट गई. अच्छी बात यह रही कि जहां वो गिरे, वहां सुरक्षा के इंतज़ाम किए हुए थे और एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया.

5 5. आयशा टाकिया

फ़िल्म ‘डोर’ की शूटिंग के दौरान इस चुलबुली एक्ट्रेस की जान पर बन आई थी. उन्हें फ़िल्म के आखरी सीन में ट्रेन के साथ भागना था. शूटिंग के दौरान उनका पैर फिसल गया. उनकी किस्मत अच्छी थी कि उन्हें वहां खड़े क्रू के एक मेम्बर ने खींच लिया.

6 6. प्रीति ज़िंटा

बॉलीवुड की क्यूट ऐक्ट्रेस ने एक बार नहीं, बल्कि दो बार मौत को काफ़ी करीब से देखा है. पहली बार वो कोलंबो में एक शो में परफ़ॉर्म कर रही थी, तभी वहां बम ब्लास्ट हुआ. उसका धमाका इतना तेज़ था कि उसकी आग स्टेज के पास तक आई थी. दूसरी बार प्रीति थाईलैंड में आई सुनामी का शिकार होते-होते बचीं थीं, जहां वो छुट्टियां मनाने गई थीं.

7 7. अनु अग्रवाल

‘आशिकी’ फ़िल्म से रातों-रात स्टार बनी अनु अग्रवाल का साल 1999 में कार एक्सिडेंट हुआ था, जिसके बाद वो एक महीने कोमा में रहीं. इस हादसे के बाद उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर को अलविदा कह दिया था.

8 8. लारा दत्ता

लारा दत्ता की पहली ही फ़िल्म आखरी हो सकती थी अगर उनके साथी कलाकार अक्षय कुमार न होते. ‘अंदाज़’ फ़िल्म की शूटिंग के दौरान लारा का पैर फ़िसल गया था और गैस के गुब्बार से वो सीधी समुद्र में जा गिरी थीं. अक्षय ने तुरंत छलाग लगा कर उन्हें बचा लिया था.

9 9. ज़रीन ख़ान और राजीव खंडेलवाल

एक फ़िल्म की शूटिंग के दौरान ज़रीन और राजीव की कार की टक्कर एक ट्रक से हो गई थी. इस दुर्घटना में इन दोनों को तो कुछ नहीं हुआ लेकिन कैमरा मैन की टीम को काफ़ी चोटें आई थीं.

10 10. सैफ़ अली ख़ान

‘क्या कहना’ फिल्म की शूटिंग चल रही थी. एक सीन में सैफ़ तेज़ रफ़्तार से बाईक चला रहे थे लेकिन उसे शूट करते वक़्त सैंफ़ की बाईक उनके कंट्रोल से बाहर हो गई, और उनका चेहरा एक पत्थर से टकरा गया. उन्हें तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया. उनके चेहरे पर 100 टांके आए थे.

11 11. नर्गिस दत्त

बॉलीवुड की मील का पत्थर साबीत हुई फ़िल्म ‘मदर इंडिया’ के सेट पर नर्गिस आग से घिर गईं थी. उन्हें सुनील दत्त ने बचाया. और शायद यही वो हादसा था जिसने इन दोनों के बीच प्यार पैदा किया था.

12 12. जैज़ी बी और गैरी संधु

पंजाब के फ़ेमस सिंगर और ऐक्टर जैज़ी बी और गैरी संधु बैंकॉक में शूटिंग के दौरान Jet Ski कर रहे थे, लेकिन अचानक उनकी Jet Ski एक तार में फंस गई और ये दोनों पानी में गिर गए. पानी की धार इतनी तेज़ थी कि वो तैर भी नहीं पा रहे थे. वहां सुरक्षा कर्मचारियों ने इन दोनों की जान बचाई.

13 13. कार्तिक तिवारी

‘आकाश वाणी’ फ़िल्म शूटिंग के दौरन कार्तिक का पैर पहाड़ से फ़िसल गया था. क्रू मेम्बर ने उन्हें सही वक़्त पर पकड़ लिया गया था, वरना बॉलीवुड का हीरो हमारे बीच नहीं होता.

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.