फोटोग्राफर ने ढूंढ़ निकाली 700 साल पुरानी गुफा, वर्षों से खेत के नीचे दबी थी

कई बार ऐसा होता है कि आप कोई काम कर रहे हों और कुछ ऐसा हो जाए कि आप रातों रात मशहूर हो जाएं। ऐसा ही हुआ इंग्लैंड के एक फोटोग्राफर के साथ। फोटोग्राफी करते हुए उसे करीब 700 साल पुरानी गुफा मिल गई। आइए जानते हैं उस फोटोग्राफर और गुफा के बारे में।

700 साल पुरानी गुफा

दरअसल फोटोग्राफर माइकल स्काॅट बर्मिंघम में फोटोग्राफी कर रहे थे तभी उन्हें खरगोश के बिल जैसी जगह दिखी। खरगोश की तलाश में जब माइकल इन गड्ढों के पास पहुंचे और गड्ढों के भीतर गौर से झांका, तो वहां उन्हें कुछ और ही नजर आया। आगे खोजबीन करने पर वहां 700 साल पुरानी गुफा मिली। ये गुफा सदियों से एक किसान के खेत के अंदर दबी हुई थी, जिसे अनजाने में एक फोटोग्राफर ने ढूंढ़ निकाला।

फोटोग्राफी के दौरान मिली 

माइकल का कहना हैं कि उनका इरादा गुफा को खोजना नहीं था वे तो बस फोटोग्राफी के लिए घूम रहे थे। उन्होंने कहा कि उसने इस गुफा के बारे में पहले एक वीडियो में सुना था। हालांकि वे उसी गुफा की तलाश मंे यहां आए थे लेकिन उन्हें इस बात का इल्म बिल्कुल नहीं था कि उन्हें गुफा मिल जाएगी।

नाइट्स टेम्पलर ने तैयार की गुफा

माइकल का कहना है कि इतने लंबे समयके बाद भी गुफा में मौजूद चैम्बर्स काफी अच्छी हालत में थे। कहा जाता है कि इस गुफा को नाइट्स टेम्पलर ने बनाया था। आपको बता दें कि नाइट्स टेम्पलर एक क्रिश्चियन मिलिट्री ग्रुप था, जो सन् 1129 से 1312 के बीच काफी सक्रिय था।

मीटिंग के लिए तैयार की गई गुफा

इस गुफा का इस्तेमाल सीक्रेट मीटिंग्स के लिए किया जाता था। 700 साल के बाद भी ये गुफा अच्छी स्थिति में थी। माइकल ने बताया कि उस दौर में इस गुफा का काफी महत्व था, इसलिए इसे लोगों की नजरों से छिपाकर रखा गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.