ये हैं दुनिया के 10 सबसे सुंदर फूल! शायद ही आप जानते हों

मुस्कुराता हुआ फूल किसे नहीं भाता. फूलों की खूबसूरती और खुशबू हर किसी को आकर्षित करती हैं. उपहार में फूल या फूलों का गुलदस्ता देना अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का सबसे खूबसूरत, प्रभावी और आसान तरीका है. सुंदर फूलों को देखते ही हमारी सारी उदासी और नकारात्मक विचार छूमंतर हो जाते हैं, और मन ख़ुशी से भर जाता है.

वैसे तो दुनिया भर में फूलों की असंख्य प्रजातियाँ हैं लेकिन कुछ ऐसे फूल हैं जो हर जगह पाए और बेहद पसंद किए जाते हैं. तो आइये जानें कुछ ऐसे ही बेहद सुन्दर चुनिन्दा फूलोँ और उनकी सुन्दरता के बारे में.

1.चेरी ब्लॉसम (Cherry Blossom)

मूलत: हिमालय से संबंधित चेरी ब्लॉसम के फूल बेहद सुन्दर और मनमोहक होते हैं. जापान में बसंत ऋतु में चेरी के फूलों के खिलने पर उत्सव का माहौल बन जाता है जिसे मनाने के लिए हजारों की संख्या में पर्यटक हर साल जापान आते हैं. अमेरिका में भी इसके खिलने के सीजन को त्यौहार के रूप में मनाया जाता है. चेरी के फूल का सबसे लोकप्रिय रंग सफेद और गुलाबी है.

2.डेहलिया (Dahlia)

डहेलिया सूर्यमुखी कुल और द्विदली वर्ग का पौघा है. मेक्सिको मूल का यह फूल विश्व भर में पाया जाता है. डेहलिया मध्य अमेरिकाकोलंबिया और मैक्सिको के जगलों में बहुतायत में पाया जाता है. डेहलिया का पौधा बारहमासी होता हैं. यह बड़े आकार का बेहद सुन्दर और आकर्षक फूल अनेक रंगों व आकारों में पाया जाता है. इनमें नीले रंग को छोड़कर विभिन्न प्रकार की हजारों प्रजातियां पाई जाती हैं.

3.दिल की आकृति का फूल (Bleeding heart)

यह फूल दिल के आकर की तरह होता है. यह फूलोँ के बगीचों में बहुत ही लोकप्रीय और पसंदीदा फूल रहा है. ये फूल लाल ,गुलाबी या सफेद होते है. जो अप्रैल-जून में ही दिखाई देते है.

4.भंग फूल (Canna flower)

 

कटावदार पत्तियों वाला यह पौधा कैना फूल के पौधों की लगभग दस प्रजातियों में से एक है. कैना पौधों की सबसे करीबी प्रजातियों में केला और अदरक हैं. इसके फूल बेहद सुन्दर और चटकदार रंगों के होते हैं. यह सुर्ख-लाल, गुलाबी, पीले, नीले, केसरी और मिश्रित(mixed) रंगों में पाए जाते हैं.

5.गुलाब फूल (Rose)

गुलाब फूल सबसे सुन्दर फूलो में से एक है. गुलाब के फूल देने के अलग-अलग अर्थ है जैसे कि पीला गुलाब दोस्ती के लिए और लाल गुलाब सच्चे प्यार का प्रतीक है. इसकी अधिकांश प्रजातियां एशिया में पायी जाती हैं, लेकिन आम तौर पर यह पूरी दुनिया में पाया जाता है. गुलाब किसी भी बगीचे को सजाने के लिए सबसे सुंदर सजावटी पौधों में से एक माना जाता है.

6.ट्यूलिप (Tulip)

ट्यूलिप बसंत ऋतू में खिलने वाला फूल है. ये फूल बहुत अधिक सुंदर ओर आकर्षक होते है. फूलों का रंग मोती की तरह सफेद और पंखुड़ियों के बाहरी ओर गुलाबी बैगनी रंग की धारियाँ बनी रहती हैं. यह भारत के उत्तर-पश्चिमी हिमालय के क्षेत्रों और विशेष रूप से कश्मीर से कुमाऊँ तक 1,500 से लेकर 2,500 मीटर तक की ऊँचाई पर पाया जाता है.

7.सफेद कमल (White Lotus)

सफेद कमल को मिस्र का कमल भी कहा जाता है. यह एशिया और पूर्वी अफ्रीका के विभिन्न भागों में पाया जाता है. विश्व में कमलों की दो प्रमुख प्रजातियाँ हैं. इनके अलावा कई जलीय कुमुदिनियों को भी कमल कहा जाता है. कमल का पौधा धीमे बहने वाले या रुके हुए पानी में उगता है. ये दलदली पौधा है जिसकी जड़ें कम आंक्सीजन वाली मिट्टी में ही उग सकती हैं. 

8.कुमुदिनी के फूल (Lily of the Valley)

लिलि, लिलिइसी की जाति है. कुमुदिनी फूल अपनी सुंदरता सुगंध एवं आकृति के कारण विख्यात हैं. फूलों की पंखुड़ियों में बाहर की ओर भूरी या गुलाबी वर्णरेखाएँ रहती हैं और अंदर की ओर पीली अथवा श्वेत आभा रहती है. इसका तना कई फुट ऊँचा होता है.

9.ओरिएंटल पोस्ता (Oriental Poppy)

ओरिएंटल पोस्ता फूल एक बारहमासी फूल है. यह आम तौर पर ग्रीष्म-ऋतु में खिलता है क्योंकि गर्मियों के दौरान इसके पत्ते पूरी तरह से फैल पाते है. यह फूल सफेद, गुलाबी, लाल रंगों में पाया जाता है

10.प्लुमेरिया (plumeria)

प्लुमेरिया फूल की खुशबू बहुत ही सुगन्धित होती है. यह फूल पीले और सफेद रंग के होते है. 

Leave A Reply

Your email address will not be published.