अगर पेट्रोल को उबाला जाए तो क्या होगा?

दोस्तों अगर पेट्रोल को उबाला जाए तो क्या होगा? क्या ऐसा करने से पेट्रोल में आग लग जायेगी या फिर पेट्रोल वाष्प बनकर उड़ जाएगी?

तो चलिए जानते है….

पेट्रोल एक बेहद ज्वलनशील पदार्थ है यानी कि ये तुरंत आग पकड़ता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि अगर पेट्रोल की उबाला जाए तो क्या होगा?

पेट्रोल

पेट्रोल को उबाला जाए तो क्या होगा?

पेट्रोल की उबाला जाए तो क्या होगा ये जानने के लिए आपको पहले आपको दो चीज़े समझनी होगी जिसमे पहली है फ़्लैश पॉइंट (Flash Point) ओर दूसरी है ऑटो-इग्निशन तापमान (Auto Ignition Temperature)

1: फ़्लैश पॉइंट- बता दे कि फ्लैश पॉइंट उस न्यूनतम तापमान को कहा जाता है जिस पर उसकी वाष्प आग पकड़ लेती हैं।

2: ऑटो-इग्निशन तापमान (Auto Ignition Temperature) :- बता दे को आटोइग्निशन तापमान किसी पदार्थ का वह न्यूनतम तापमान होता है जिस पर वह सामान्य वातावरण में बिना किसी बाहरी स्रोत के जैसे कि लौ या चिंगारी से बड़ी ही आसानी से जल जाता है।

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि जो फ़्लैश पॉइंट होता है उसमें बाहरी चिंगारी की जरूरत पड़ती है, लेकिन जोऑटो इग्निशन तापमान होता है उसमें किसी तरह की बाहरी चिंगारी की आवश्यकता नही पड़ती है।

आपको बात दे कि पेट्रोल के लिए फ़्लैश पॉइंट – 43℃ है जबकि ऑटो इग्निशन तापमान 280 ℃

यानी कि पेट्रोल की वाष्प को -43℃ तापमान पर भी कोई चिंगारी मिलने पर वो जल जाएगी। जबकि पेट्रोल को 280℃ तक उबाला जाए तो वो बिना किसी बाहरी चिंगारी के या बिना चिंगारी लगाए तो वह अपने आप जल उठेगी।

लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर हम पेट्रोल को किसी बर्तन में रखकर उबालते है तो होगा ये की पेट्रोल का तापमान 280℃ पँहुचने से पहले ही वह वाष्प में बदल जाएगी, तो इस तरह से पेट्रोल में आग नहीं लगेगी।

लेकिन पेट्रोल को उबालने से एक बेहद खतरनाक स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जैसा कि हमने आपको बताया कि पेट्रोल बेहद ज्वलनशील पदार्थ है तो इसकी ज्वलनशील वाष्प आस-पास फैल जाएंगी और ऐसे में अगर गलती से भी वहां पर कोई छोटी-मोटी चिंगारी मौजूद होती है तो एक सैकंड में ही वहां बहुत तेजी से आग लग जाएगी।

ध्यान देने वाली बात ये भी है कि Petrol को किसी साधारण गैस चूल्हे पर उबाल ही नहीं सकते है क्योंकि ऐसा करने से पेट्रोल की वाष्प साधारण चूल्हे से निकलती आग के संपर्क में आसानी से आ जायेगी ओर वह जल उठेगी। हाँ लेकिन ऐसा इंडक्शन चूल्हे पर जरूर किया जा सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि उसमें से आग या चिंगारी नही निकलती है।

अगर पेट्रोल को फ्रिज में रख दिया जाए तो क्या होगा?

ध्यान दे- हम आपको यही सलाह देंगे कि आप ऐसा खतरनाक प्रयोग करने की कोशिश कभी न करे, क्योंकि ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.