ट्रांसजेंडर पुरुष बना माँ, अपने बच्चे को पिला रहा दूध

अमेरिका में इवान ने एक बच्चे को जन्म दिया है। उनकी बहन जेस्सी हेम्पेल ने ट्विटर और टाइम की वेबसाइट पर आर्टिकल लिखकर बताया कि उनके भाई ने बच्चे को जन्म दिया और अब वह उसको अपना दूध पिलाकर पाल रहे हैं। जेस्सी ने इसकी एक तस्वीर भी ट्विटर पर पोस्ट की।

अंग रिप्लेसमेंट से बना माँ:
 जेस्सी हेम्पेल के भाई इवान को 16 साल की उम्र में पता चला कि वह ट्रांसजेंडर है। लेकिन उनके अंदर बच्चे को जन्म देने की चाहत थी। इसी साल मार्च में उन्होंने बेटे को जन्म दिया। उनकी बहन जेस्सी हेम्पेल ने ट्विटर पर भाई की फोटो पोस्ट करते हुए लिखा, ‘इवान की प्रेगनेंसी इस बात का सबूत है कि हम एक अद्भुत युग में जी रहे हैं।’
 
ब्रैस्ट और जननांग अलावा पूरा मर्द: 
 19 साल की उम्र में हार्मोन थेरेपी से बने थे मर्द इवान को 16 साल की उम्र में पता चला कि वह ट्रांसजेंडर हैं। वह बचपन से महिला थे लेकिन उनका शरीर मर्द का था। 19 साल की उम्र में उन्होंने हार्मोन ट्रीटमेंट करवाया जिसके बाद वह मर्द बन गए। लेकिन उन्होंने अपने महिला जननांग और ब्रेस्ट को रहने दिया।
कृत्रिम गर्भाधान:
 कृत्रिम गर्भाधान के जरिए वह प्रेग्नेंट हुए और इसी साल मार्च में उन्होंने बेटे को जन्म दिया। बहुत कठिन होता है ट्रांसजेंडर मर्द के लिए मां बनना इवान के फ्रेंड जो कि खुद ट्रांसजेंडर हैं , उनका कहना है कि ट्रांसजेंडर मर्दों के लिए मां बनना बहुत कष्टदायी होता है क्योंकि हार्मोन ट्रीटमेंट बंद करने से उनमें फिर से महिला के गुण उभरने लगते हैं और उनके अंदर आइडेंटिटी कन्फ्यूजन पैदा होने लगता है जिससे डिप्रेशन जैसी बिमारियां हो जाती हैं।
Leave A Reply

Your email address will not be published.